एक कॉलर रणनीति क्या है? क्यों मैं Exness में उन्हें इस्तेमाल करेंगे

एक कॉलर रणनीति क्या है? क्यों मैं Exness में उन्हें इस्तेमाल करेंगे

एक कॉलर रणनीति क्या है?

एक कॉलर रणनीति एक रक्षात्मक इक्विटी खेल है जिसमें एक निवेशक एक शेयर में नकारात्मक पक्ष को सीमित करने के लिए कुछ उल्टा क्षमता के लिए विदेशी मुद्रा में सीमित करना चाहता है। इस रणनीति को हेज रैपर के रूप में भी जाना जाता है।

निवेशक एक शेयर में एक लंबी स्थिति खरीदता है, जिसमें वह लाभ उठाएगा यदि कीमत बढ़ जाती है, हालांकि वास्तव में अंतर्निहित स्टॉक खरीदने के बिना भी रणनीति को पूरा किया जा सकता है। इसी समय, वह स्टॉक पर आउट-ऑफ-द-मनी पुट ऑप्शन भी खरीदता है और एक ही समाप्ति तिथि के साथ, दोनों के आउट-ऑफ-द-मनी कॉल विकल्प बेचता है। पैसे से बाहर का मतलब है कि विकल्प में कोई अंतर्निहित मूल्य नहीं है: स्टॉक की कीमत पुट विकल्प के स्ट्राइक मूल्य से अधिक है और कॉल विकल्प के स्ट्राइक मूल्य से कम है।

एक उदाहरण:
निवेशक एबीसी कॉर्प के 100 शेयरों को यूएस $ 50 के शेयर पर खरीदता है। इसी समय, वे यूएस $ 45 के स्ट्राइक प्राइस के साथ पुट ऑप्शन खरीदते हैं और यूएस $ 55 के स्ट्राइक प्राइस के साथ कॉल ऑप्शन बेचते हैं। यदि स्टॉक की कीमत गिरती है, तो निवेशक यूएस $ 5 से अधिक का हिस्सा नहीं खोता है क्योंकि पुट विकल्प चालू हो जाता है। लेकिन अगर शेयर की कीमत बढ़ती है, तो कॉल ऑप्शन के कारण निवेशकों का लाभ 5 डॉलर प्रति शेयर पर कैप हो जाता है। दूसरे शब्दों में, निवेशक अपने संभावित लाभ को US $ 5 तक बढ़ाता है, लेकिन संभावित नुकसान को US $ 5 से अधिक नहीं करता है।


मैं एक कॉलर रणनीति का उपयोग क्यों करूंगा?

आम तौर पर, निवेशक कॉलर रणनीतियों का उपयोग करते हैं, क्योंकि वे स्टॉक की लंबी अवधि के उलट क्षमता पर विश्वास करते हैं, लेकिन समग्र बाजार में निकट अवधि में गिरावट के बारे में चिंतित हैं, जो स्टॉक की कीमत को नीचे खींच सकते हैं। इसी तरह, वे शेयरों में दीर्घकालिक संभावित लेकिन मंदी के अल्पकालिक समय में तेजी ला सकते हैं। निवेशक कुछ लाभ उठाने के लिए तैयार होने के दौरान एक लाभ में ताला लगाने के लिए कॉलर का भी उपयोग करते हैं।

एक कॉलर रणनीति का उपयोग कभी-कभी एक्टिविस्ट निवेशकों और शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण करने वाले कलाकारों द्वारा एक लक्षित कंपनी में इक्विटी स्थिति बनाने के लिए भी किया जाता है, जबकि घटना में सुरक्षा प्रदान करने में उनकी योजना विफल हो जाती है और लक्ष्य कंपनी का शेयर मूल्य गिर जाता है।


एक कॉलर रणनीति का उदाहरण

उदाहरण के लिए, एक्टिविस्ट निवेशक एडवर्ड ब्रैमसन ने बैंकों के व्यापार रणनीति को प्रभावित करने के लिए बैंकों के निदेशक मंडल में एक सीट जीतने की उम्मीद में बार्कलेज पीएलसी में 5.5% हिस्सेदारी का निर्माण किया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ब्रैमोंस फर्म, शर्बॉर्न इनवेस्टर्स ने बैंक ऑफ अमेरिका से 1.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण की मदद से अपनी हिस्सेदारी का निर्माण किया, जिसमें "पुट और कॉल ऑप्शंस की एक श्रृंखला शामिल है जो शेयरों को एक निश्चित स्तर से नीचे गिरने पर नुकसान से बचाते हैं। जबकि उसका उल्टा भी सीमित है। ”

फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, '' वित्त पोषित इक्विटी कॉलर सॉफ्टबैंक जैसे अत्यधिक अधिग्रहण समूहों के साथ हाल के वर्षों में लोकप्रिय हो गया है क्योंकि यह उन्हें पारंपरिक ऋण की तुलना में बहुत अधिक लाभ उठाने के साथ सार्वजनिक रूप से कारोबार वाले शेयरों में बड़े पदों को हासिल करने की अनुमति देता है।


सारांश

एक कॉलर रणनीति एक रक्षात्मक इक्विटी खेल है जिसमें एक निवेशक एक शेयर में नकारात्मक पक्ष को सीमित करना चाहता है लेकिन अगर कीमत बढ़ती है तो लाभ हासिल करता है। रणनीति, जिसे हेज रैपर के रूप में भी जाना जाता है, में नकारात्मक जोखिम से बचाने के लिए एक आउट-ऑफ-द-मनी पुट विकल्प खरीदने और एक साथ आउट-ऑफ-द-मनी कॉल विकल्प बेचना शामिल है जो लाभ को सीमित करता है। रणनीति का उपयोग सक्रिय निवेशकों द्वारा शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण में खुद को बचाने के लिए भी किया गया है।

Hypothetical / Simized Performance: ये परिणाम नकली या काल्पनिक प्रदर्शन परिणामों पर आधारित होते हैं जिनकी कुछ अंतर्निहित सीमाएँ होती हैं। वास्तविक प्रदर्शन रिकॉर्ड में दिखाए गए परिणामों के विपरीत, ये परिणाम वास्तविक ट्रेडिंग का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। कोई प्रतिनिधित्व नहीं किया जा रहा है कि किसी भी खाते को दिखाए जाने के समान लाभ या हानि प्राप्त करने की संभावना है या नहीं। नकली या काल्पनिक व्यापारिक कार्यक्रम आम तौर पर लाभ के लाभ के साथ डिज़ाइन किए जाते हैं, इसमें वित्तीय जोखिम शामिल नहीं होते हैं, और अन्य कारक होते हैं जो वास्तविक व्यापारिक परिणामों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!