इलियट वेव थरथरानवाला क्या है? Exness में इलियट तरंगों के साथ पूर्वानुमान के लिए शीर्ष युक्तियाँ

इलियट वेव थरथरानवाला क्या है? Exness में इलियट तरंगों के साथ पूर्वानुमान के लिए शीर्ष युक्तियाँ
कुछ व्यापारियों के पास दूसरों की तुलना में बहुत अधिक सफलता दर है। अंतर आम तौर पर आर्थिक कैलेंडर के बाद खर्च किए गए शोध की मात्रा के लिए नीचे है, लेकिन एक और बड़े पैमाने पर कारक का उपयोग किया जा रहा विश्लेषणात्मक उपकरण का प्रकार है।

प्रत्येक पेशेवर व्यापारी द्वारा एक स्वर्ण उपकरण एलियट वेव थरथरानवाला है। यह शायद अधिक जटिल उपकरणों में से एक है और यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप इसका उपयोग करते समय अपने एमटी 4 या एमटी 5 टर्मिनल का उपयोग करके व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाएं।

इलियट तरंग थरथरानवाला क्या है ?

इलियट लहरें एक प्रकार का चक्र विश्लेषण है जिसका उपयोग व्यापारियों द्वारा वित्तीय बाजारों का पूर्वानुमान लगाने में मदद के लिए किया जाता है। इलियट तरंगों का आविष्कार किया गया था - या खोजा गया - राल्फ नेल्सन इलियट, जो कि एक रेलयात्री एकाउंटेंट हैं, जिन्होंने 1920 के दशक के दौरान अपने बीमार से डॉव स्टॉक इंडेक्स की प्रति घंटा रीडिंग लेने का फैसला किया था। वर्षों से बाजार का अनुसरण करने के बाद, इलियट ने एक बाजार तरंग संरचना तैयार की, जिसे उन्होंने एक निर्धारित समय में दोहराया। भविष्य की चालों के पूर्वानुमान के लिए लहर एक प्रसिद्ध उपकरण बन गया। उनके सिद्धांतों को बाद में लहर सिद्धांत के रूप में जाना गया।

जटिल गणनाओं के कारण एक दशक से भी कम समय में अस्पष्टता में गिरना, 1970 के दशक तक इलियट के विचारों को पुनर्जीवित नहीं किया गया था जब सुपर-कंप्यूटिंग वास्तविकता बन गई थी। दुनिया ने तब ध्यान दिया जब मेरिल लिंच के एक विश्लेषक रॉबर्ट प्रेचर ने उन्हें 444% की प्रभावशाली बढ़त के साथ अमेरिकी विकल्प ट्रेडिंग चैम्पियनशिप जीतने के लिए इस्तेमाल किया।

यह कैसे काम करता है?

तरंग सिद्धांत बाजार को 5-तरंग ट्रेंडिंग चालों में युक्तिसंगत बनाता है, 3 तरंग सुधारों द्वारा प्रतिच्छेदित। समग्र प्रवृत्ति की दिशा के आधार पर लहरें मंदी या तेज हो सकती हैं।

इलियट वेव थरथरानवाला क्या है? Exness में इलियट तरंगों के साथ पूर्वानुमान के लिए शीर्ष युक्तियाँ
5-3 मूल इलियट वेव पैटर्न

ऊपर दिए गए आरेख में एक आदर्शित तेजी एलियट लहर दिखाई देती है जिसके बाद तीन-लहर सुधार और एक पूरे नए चक्र की शुरुआत होती है। इस लहर का उपयोग आमतौर पर दिशा परिवर्तन की भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है जो आर्थिक कैलेंडर रिलीज़ से स्वतंत्र होते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यापारी सही ढंग से पहचानता है कि बाजार एक लहर 2 विकसित कर रहा है, तो वे जानते हैं कि जब यह समाप्त होता है तो यह एक लंबी लहर 3 के बाद होगा। सैद्धांतिक रूप से, इस जानकारी का उपयोग व्यापारियों द्वारा बाजारों से लाभ के लिए किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि इलियट तरंगें फ्रैक्टल होती हैं, जिसका अर्थ है कि छोटी तरंगें बड़ी तरंगों में फिट होती हैं जो खुद भी बड़ी तरंगों में फिट होती हैं। रूसी गुड़िया के सेट की तरह इलियट की दासियों के बारे में सोचें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने बड़े हो जाते हैं, कुल मिलाकर आपके पास हमेशा एक ही पूर्वानुमानित रूप होता है।

इलियट वेव ऑसिलेटर को कैसे सेट करें

पहले कार्य के लिए एक एलियटिशियन का सामना करना पड़ता है जो यह पहचानता है कि इलियट लहर के किस चरण में बाजार रहता है। यह वह जगह है जहां इलियट वेव ऑस्किलेटर (EWO) आता है। एक बार जब आप अपने खाते में लॉग इन कर लेते हैं और आपके पास अपना MT4 / 5 प्लेटफॉर्म होता है। आपके सामने, थोड़ी देर के लिए सेटिंग्स के साथ खेलने का प्रयास करें। जब आप तैयार हों, तो एक विशिष्ट 5, 34, 5 सेटिंग पर संकेतक सेट करें। यह आपको तकनीकी विश्लेषण देगा जो यह पहचान सकता है कि वर्तमान में 5 ट्रेंडिंग तरंगों में से कौन सी बाजार में है। नीचे दिए गए ग्राफ पर लहरों पर एक नज़र डालें।

इलियट वेव थरथरानवाला क्या है? Exness में इलियट तरंगों के साथ पूर्वानुमान के लिए शीर्ष युक्तियाँ
इलियट वेव ऑस्किलेटर (EWO)
  • वेव 3 की पहचान उस तरंग के रूप में की जा सकती है जो हमेशा 5 तरंगों में सबसे मजबूत और सबसे लंबी होती है। वेव 3 एक उच्च शिखर है जो दूसरों के ऊपर सिर और कंधों को खड़ा करता है।
  • तरंग 4 के अंत को हमेशा EWO द्वारा शून्य-रेखा से नीचे गिरने के बाद पहचाना जाता है (इसके बाद यह तरंग 3 पर पहुंच गया)।
  • तरंग 5 का अंत हमेशा तब होता है जब EWO शून्य-रेखा से ऊपर उठ गया है और दूसरी निचली चोटी या कूबड़ का गठन किया है।

इलियट लहरों के साथ पूर्वानुमान के लिए शीर्ष टिप

अधिकांश इलियटिशियन वास्तविक समय में बाजार का विश्लेषण करते हैं, तरंगों को अलग-अलग "लेबल" के रूप में प्रकट करते हैं। अपने MT4 / 5 पर जाँच करें, सुनिश्चित करें कि विश्लेषण के तहत बाजार की किश्त 90-140 सलाखों के बीच लंबी है, क्योंकि इससे सटीकता में काफी मदद मिलती है।

कार्रवाई में इलियट लहरों का एक वास्तविक दुनिया उदाहरण

ऑस्ट्रेलियाई डॉलर 2018 में अमेरिकी डॉलर में भारी बिक्री के साथ बंद हो गया, इस प्रक्रिया में अपने मूल्य का 8% खो दिया। गिरावट के लिए मूलभूत उत्प्रेरक चीन व्यापार-युद्ध मंदी की आशंका और अमेरिका की तुलना में ऑस्ट्रेलिया में अपेक्षाकृत कम ब्याज दर है। जैसे-जैसे विनिमय दर तेजी से बढ़ने लगी है और ओवरसोल्ड होने लगी है, कई विश्लेषकों के दिमाग में अब यह सवाल है कि क्या बिकवाली एक निचले स्तर पर पहुंच गई है। इलियट तरंगें एक उपकरण है जो इसे निर्धारित करने में मदद कर सकता है, और संकेत कर सकता है कि कौन से आदेश सबसे प्रभावी होंगे।

मासिक चार्ट पर गिरावट की समग्र संरचना को देखते हुए, हम एक स्पष्ट इलियट मंदी की लहर संरचना को दीर्घकालिक गिरावट पर ध्यान देते हैं - न केवल 2018 में, बल्कि जब से यह 2011 में शुरू हुआ।

इलियट वेव थरथरानवाला क्या है? Exness में इलियट तरंगों के साथ पूर्वानुमान के लिए शीर्ष युक्तियाँ
AUD / USD 10.05, 25-10-2018 को दीर्घकालिक इलियट लहर

निचले फलक में EWO इस व्याख्या का समर्थन करता है। निम्नानुसार तरंगों को लेबल करना संभव है:

  • तरंग 1 शायद 2013 में समाप्त हो गया
  • 2014 में तरंग 2
  • 2016 के अंत में लहर 3 (जब EWO गर्तित)
  • 2017 में तरंग 4 (जब EWO शून्य-रेखा से ऊपर चला गया)
  • लहर 5 वर्तमान में चल रहा है

यदि वर्तमान चाल नीचे एक लहर 5 है, तो यह सुझाव देता है कि डाउनट्रेंड की सीमा सीमित हो सकती है, क्योंकि लहर 5 एस हमेशा किसी भी इलियट गठन में अंतिम लहरें होती हैं। हालाँकि, उन्हें छोटा किया जा सकता है, लेकिन तरंग 5 एस सामान्य रूप से तरंग 3 के अंत तक पहुंचता है, जो इस मामले में 0.6827 चढ़ाव पर है, जिससे वे डाउनट्रेंड के लिए अगला लक्ष्य बन जाते हैं।

खबरदार, एक संभावना है कि लहर 5 लहर 3 से नीचे अच्छी तरह से विस्तार कर सकती है और यह सटीक रूप से पूर्वानुमान करना असंभव है कि यह कहां समाप्त होगा। एक तेज मासिक कैंडलस्टिक पैटर्न या मासिक धुरी स्विंग का गठन, उदाहरण के लिए, व्यवहार्य संकेत होगा कि लहर 5 अंत में है। बदले में, व्यापारियों को लंबी स्थिति में प्रवेश करने के लिए उपयुक्त समय का संकेत देगा, जोड़ी को खरीदना ताकि बाजार में उच्चतर व्यापार हो, मनोवैज्ञानिक रूप से महत्वपूर्ण 0.8000 के स्तर पर एक अच्छा प्रारंभिक लक्ष्य।

इलियट का उपयोग करना पहली बार में कठिन लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप प्रक्रिया को कुछ बार अभ्यास में लाते हैं, तो यह एक आसान सेट बन जाता है जो अविश्वसनीय पूर्वानुमान शक्ति प्राप्त करता है। अपना एक्सैस खाता सेट करें, मुफ्त एमटी 4 या एमटी 5 ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म स्थापित करें, और डेमो अकाउंट पर कुछ इलियट परीक्षण चलाने का प्रयास करें। आपको पता चल जाएगा कि आप वास्तविक और महत्वपूर्ण मुनाफे का लक्ष्य बनाने के लिए तैयार हैं।

Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!